आसान गरम मसाला Recipe

जब आपके पास घर पर मसाले का मिश्रण बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियां हों, तो स्टोर से खरीदा हुआ गरम मसाला खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है! यह आसान गरम मसाला Recipe जल्दी ही आपकी रसोई में लोकप्रिय हो जाएगी।



गरम मसाला क्या है?

गरम मसाला एक भारतीय मसाला मिश्रण है। गरम मतलब “गर्म” जबकि मसाला “मसाले” का अर्थ है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि गर्म और मसालेदार हो – नाम इसके अवयवों के गर्म स्वादों को संदर्भित करता है, जैसे कि दालचीनी और जीरा।


और अधिक जानें: गरम मसाला क्या है?



गरम मसाला में क्या है?

ये वो पिसे हुए मसाले हैं जिनकी आपको घर पर इस गरम मसाला Recipe को बनाने के लिए आवश्यकता होगी:


· जीरा
· धनिया
· इलायची
· काली मिर्च
· दालचीनी
· लौंग
· जायफल



गरम मसाला कैसे बनाये

घर पर गरम मसाला बनाना इससे आसान नहीं हो सकता: बस सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाने तक हिलाएं। इतना ही!



गरम मसाला का उपयोग कैसे करें

गरम मसाला आमतौर पर खाना पकाने के अंत में डाला जाता है ताकि यह व्यंजन को स्वादिष्ट बना सके और इसकी सुगंध बढ़ा सके। कुछ नुस्खा प्रेरणा की आवश्यकता है? हमारे संग्रह का अन्वेषण करें गरम मसाला के साथ बनाने की 10 Recipe. आपको जो मिलेगा उसका पूर्वावलोकन यहां दिया गया है:


· चिकन बिरयानी
· इंडियन बटर चिकन (मखनी चिकन)
· पालक पनीर करी



घर का बना गरम मसाला कैसे स्टोर करें

गरम मसाला को एक एयरटाइट कंटेनर में एक ठंडी, सूखी, अंधेरी जगह (जैसे पेंट्री या मसाला कैबिनेट) में छह महीने तक स्टोर करें।



Allrecipes सामुदायिक युक्तियाँ और प्रशंसा

“मैं इस सामान से प्यार करता था,” बड़बड़ाता है गीताना. “हालांकि मैंने साबुत मसालों का इस्तेमाल किया, उन्हें सूखे तवे पर एक साथ तब तक भूना जब तक कि आप सुगंध को सूंघ न सकें और फिर उन्हें पीस लें। चिकन तंदूरी और पुलाव पर एकदम सही था।”


“मैं पोर्क या चिकन के लिए या भारतीय व्यंजनों में उपयोग करने के लिए मसाला रगड़ने के लिए हमेशा अपने मसाले के रैक में कुछ गरम मसाला मिश्रण रखता हूं,” कहते हैं रॉबिन ऐन डोनेली. “बहुमुखी और स्वादिष्ट!”


“रोस्ट, चिकन, मेमने और किसी भी चीज़ के बारे में बहुत अच्छा लगता है,” के अनुसार मेरी एल. “मैं थोड़ी गर्मी के लिए कभी-कभी थोड़ा सा केयेन में छिड़कता हूं। जब मैं इस मसाले के साथ भुनाता हूं तो हर कोई इसे प्यार करता है।”


द्वारा संपादकीय योगदान कोरी विलियम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *