चुकंदर-वेनिला ग्लेज़ पकाने की विधि के साथ चॉकलेट चुकंदर केक

  1. ओवन को 350 डिग्री F (175 डिग्री C) पर प्रीहीट करें। मैदा युक्त बेकिंग स्प्रे से 10 कप बंडट पैन को ग्रीस करें।


  2. एक बाउल में मैदा, कोको पावडर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पावडर और नमक छान लें।


  3. अलग अंडे। अंडे की सफेदी को एक कटोरे में रखें, और कड़ी चोटियों के बनने तक तेज गति से फेंटें। रद्द करना।


  4. 2 से 3 मिनट के लिए इलेक्ट्रिक मिक्सर के साथ एक बड़े कटोरे में ब्राउन शुगर, सफेद चीनी, मक्खन और तेल को मिलाकर क्रीम करें। अंडे की जर्दी डालें और 3 मिनट के लिए और फेंटें। चुकंदर प्यूरी और वेनिला में मिलाएं। छाने हुए आटे के मिश्रण में आधा भाग डालें, और बस संयुक्त होने तक मिलाएँ। छाछ में डालें और बस संयुक्त होने तक मिलाएँ। बचे हुए आटे के मिश्रण में डालें और बस संयुक्त होने तक मिलाएँ। चॉकलेट चिप्स में मोड़ो।


  5. फेंटे हुए अंडे की सफेदी का 1/3 केक बैटर में मिलाएं, और धीरे से मिलाने के लिए फोल्ड करें। बचे हुए अंडे की सफेदी में जोड़ें, और धीरे से तब तक मोड़ें जब तक कि अंडे की सफेदी की कोई लकीर न रह जाए। तैयार पैन में बैटर डालें और धीरे से ऊपर से एक समान परत बना लें।


  6. 50 से 55 मिनट के लिए पहले से गरम ओवन में तब तक बेक करें जब तक कि केक के शीर्ष को छूने पर हल्के से वापस न आ जाए (या जब तक कि केक के बीच में डाला गया बांस का कटार कुछ नम टुकड़ों के साथ बाहर न आ जाए)। केक को ढीला करने के लिए केक के किनारों के चारों ओर धीरे से चाकू चलाने से पहले केक को 20 मिनट के लिए पैन में ठंडा होने दें। एक वायर रैक पर उलटा केक, और पूरी तरह से ठंडा करें।


  7. शीशा बनाने के लिए एक कटोरी में पाउडर चीनी, भारी क्रीम, चुकंदर प्यूरी, वेनिला अर्क और नमक मिलाएं। चिकना होने तक फेंटें। यदि शीशा बहुत गाढ़ा है, तो अधिक भारी क्रीम डालें; यदि शीशा बहुत पतला है, वांछित स्थिरता तक पहुंचने तक अधिक पाउडर चीनी जोड़ें। ठंडा केक पर बूंदा बांदी।


कुक के नोट्स:

मैंने इस नुस्खा के लिए आवश्यक 1 1/4 कप और 2 चम्मच चुकंदर प्यूरी प्राप्त करने के लिए 8 छोटे से मध्यम आकार के चुकंदर का उपयोग किया। चुकंदर तैयार करने के लिए, मैंने जड़ों और तनों को हटा दिया, फिर उन्हें साफ़ किया। मैंने उन्हें अपने प्रेशर कुकर में ढकने के लिए पर्याप्त पानी के साथ रखा, ढक्कन लगा दिया, बर्तन को मध्यम-तेज़ आँच पर रख दिया, और इसे दबाव में आने दिया। एक बार दबाव आने पर, मैंने आँच बंद कर दी, दबाव को स्वाभाविक रूप से निकलने दिया, और फिर चुकंदर को पूरी तरह से ठंडा होने दिया। एक बार ठंडा होने पर, छिलका एकदम से खिसक जाएगा, और आप चुकंदर को फूड प्रोसेसर में जोड़ने से पहले चुकंदर को चिकना होने तक चौथाई कर सकते हैं। यदि चुकंदर बड़े हैं, तो उन्हें आंच बंद करने से पहले दबाव (5-10 मिनट) में कुछ मिनट पकाने की आवश्यकता हो सकती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे नरम हैं और अच्छी तरह से पके हुए हैं।


दूसरी ओर, आप ताजा चुकंदर के बजाय डिब्बाबंद चुकंदर का उपयोग कर सकते हैं – बस प्यूरी बनाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से छान लें; और मसालेदार चुकंदर का प्रयोग न करें!

Leave a Comment